देहरादून: एयर इंडिया की उड़ान एआई 171 के 12 जून को हुए हादसे, जिसमें 275 लोगों की जान चली गई, की जांच जारी है। इसी बीच, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन द्वारा इस त्रासदी को संभालने के तरीके की उद्योग जगत के लीडर्स ने ज़बरदस्त तारीफ़ की है। कई लोगों ने उनकी प्रतिक्रिया को संकटकालीन लीडरशिप के लिए एक मिसाल बताया है।
एक टीवी इंटरव्यू में चंद्रशेखरन ने भारी आवाज़ में कहा, “मुझे इस पूरे हादसे का गहरा अफ़सोस है… और मैं बहुत दुखी हूँ।” चेयरमैन की यह सच्ची ईमानदारी और ज़िम्मेदारी से न भागने की उनकी अदा ने एविएशन एक्सपर्ट्स और बिज़नेस लीडर्स, दोनों से खूब सराहना बटोरी है।
भारत के एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के पूर्व अनुभवी जांचकर्ता, कैप्टन किशोर चिंता ने इस घटना के असाधारण स्वरूप पर ज़ोर दिया। चिंता ने बीबीसी से कहा, “यह विमानन में ‘सबसे दुर्लभ से दुर्लभतम’ (rarest of the rare) परिस्थितियों में से एक है। मेरी जानकारी में, ऐसा पहले कभी कुछ नहीं हुआ,” यह बात एयरलाइन लीडरशिप के सामने खड़ी अभूतपूर्व चुनौतियों को रेखांकित करती है।
एक बेहद खास पल में, चंद्रशेखरन ने बड़ी विनम्रता से अपने महान पूर्ववर्तियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “मैं कोई जेआरडी नहीं हूँ, मैं कोई आरएनटी (रतन नवल टाटा) नहीं हूँ। लेकिन हम सभी इन्हीं मूल्यों से प्रेरित हैं और उम्मीद करते हैं कि हम ऐसे चरित्र और दृढ़ संकल्प के साथ काम करेंगे ताकि हर कोई हम पर गर्व कर सके।”
यह तरीका उद्योग के साथियों को खूब पसंद आया है। आरपीजी ग्रुप के हर्ष गोयनका ने द इकोनॉमिक टाइम्स में लिखा, “यहीं पर टाटा ग्रुप अलग खड़ा होता है। कोई बहाना नहीं था,” उन्होंने 26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के दौरान समूह द्वारा दिखाए गए बेहतरीन संकट प्रबंधन से इसकी तुलना की। उन्होंने आगे कहा, “ऐसे क्षणों में, लीडरशिप रणनीतियों या निवेशक कॉलों के बारे में नहीं होती, बल्कि उपस्थिति, कर्मचारियों को आश्वस्त करने, परिवारों को सांत्वना देने, ग़लतियों को स्वीकार करने, विनम्रता से सुनने और स्पष्टता के साथ कार्य करने के बारे में होती है।”
कानूनी टीमों के पीछे छिपने के बजाय, चंद्रशेखरन ने विमान के रखरखाव के बारे में पूरी पारदर्शिता दिखाई। उन्होंने खुलासा किया, “दायां इंजन मार्च 2025 में नया लगाया गया था, बायां इंजन आखिरी बार 2023 में सर्विस किया गया था। दोनों इंजनों का इतिहास साफ है,” हालांकि उन्होंने जांच पूरी होने से पहले अटकलों से बचने की चेतावनी भी दी।
एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने भी इसी पारदर्शी दृष्टिकोण को दोहराया। विल्सन ने कहा, “इस विनाशकारी घटना से प्रभावित परिवारों और प्रियजनों के लिए हमारा दर्द शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।” उन्होंने आगे कहा, “एयर इंडिया में, आपकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और 2022 में एयरलाइन का अधिग्रहण करने के बाद से हमेशा यही रही है।”
एयरलाइन ने बढ़ी हुई सुरक्षा जांचों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 15% की कमी करने का फैसला किया है – जो नियामक आवश्यकताओं से भी अधिक है। विल्सन ने इसे “आत्मविश्वास बढ़ाने वाला उपाय” बताया, भले ही इसका व्यावसायिक प्रभाव पड़ा हो।
पूर्व जेट एयरवेज के मुख्य कार्यकारी संजीव कपूर ने परिचालन प्रतिबंधों की मांग करने वाले आलोचकों के खिलाफ इन उपायों का बचाव किया। कपूर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, “एयर इंडिया का दशकों से शानदार सुरक्षा रिकॉर्ड रहा है। एक त्रासदी और लोग अपना सारा नज़रिया खो देते हैं,” उन्होंने बताया कि बोइंग 787 ने इस घटना से पहले दुनिया भर में 5 मिलियन से अधिक उड़ान संचालन किए थे, बिना किसी पिछली दुर्घटना के।
चंद्रशेखरन ने स्वीकार किया, “जिसने अपनी मां, पिता, पति, पत्नी, बेटे को खोया है, उसे सांत्वना देना बहुत, बहुत मुश्किल है।” उन्होंने व्यापक सहायता की घोषणा की, जिसमें प्रत्येक परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा, चिकित्सा खर्चों का कवरेज और दीर्घकालिक सहायता के लिए ‘एआई 171 ट्रस्ट’ शामिल है।
उन्होंने संस्थागत से व्यक्तिगत प्रतिबद्धता की ओर बढ़ते हुए वादा किया, “हम केवल इतना वादा कर सकते हैं कि हम उनके साथ रहेंगे और मैं उनके साथ रहूंगा” – इस भाव को अनुभवी पत्रकार वीर सांघवी ने “टाटा समूह की सहानुभूति, शालीनता और ईमानदारी जिसके लिए वे जाने जाते हैं,” का प्रतीक बताया।
चंद्रशेखरन और विल्सन दोनों तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंचे, चेयरमैन ने वादा किया कि समूह “अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटेगा।” जैसा कि कपूर ने आलोचकों को याद दिलाया, “उड़ना अभी भी परिवहन का सबसे सुरक्षित रूप है,” लेकिन जब त्रासदी आती है, तो किसी संगठन को उसकी लीडरशिप का चरित्र ही परिभाषित करता है।

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